आरबीआई ने निकला टोकनाइजेशन का नया नियम। जानिए विस्तार में

आरबीआई ने ऑनलाइन ट्रांसक्शन के धोखाधड़ी से बचने के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड के बदले में टोकन निकला है। यान टोकन एक कोड के रूप में काम करेगा। जिसमे ऑनलाइन पेमेंट क्रेडिट कार्ड की धोखाधड़ी नहीं होगी।

अगर आप शिपिंग करने जाते हो ,या आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हो , इनफार्मेशन लिक ना हो इसीलिए आरबीई ने यह टोकन निकला है ,आप इस टोकन के माध्यम ऑनलाइन पेमंट का ट्रांसक्शन कर सकते हो और साथ ही आप क्रेडिट कार्ड मशीन से भी इस टोकन से पेमेंट कर सकते हो।

आप के मन में टोकनाइजेशन को लेकर जितने भी सवाल है ,उसके जवाब निचे दिया गए है

tokenization- टोकनाइजेशन

rupee cooperative bank news
tokenization- टोकनाइजेशन

टोकनाइजेशन एक वैकल्पिक कोड द्वारा कार्ड के वास्तविक विवरण के प्रतिस्थापन को संदर्भित करता है, जिसे “टोकन” कहा जाता है और यह कार्ड और टोकन अनुरोधकर्ता के एक विशेष संयोजन के लिए अद्वितीय होना (यानी वह इकाई जो ऑर्डर स्वीकार करती है कार्ड के टोकन के लिए एक ग्राहक और इसे टोकन जारी करने के लिए कार्ड नेटवर्क को अग्रेषित करना है) डिवाइस के साथ (भविष्य में निम्नलिखित प्रोग्राम में “पहचाने गए डिवाइस” के रूप में संदर्भित)।

डी-टोकनाइजेशन 

टोकन को वास्तविक कार्ड नंबर में बदलने को डी-टोकनाइजेशन के रूप में जाना जाता है।

टोकनाइजेशन का क्या फायदा है?

टोकन युक्त कार्ड के साथ लेनदेन को सुरक्षित माना जाता है क्योंकि लेनदेन की प्रक्रिया के दौरान वास्तविक कार्ड की जानकारी व्यापारी को नहीं दी जाती है।

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है कि टोकन का परिवहन किया जा सकता है?

कार्डधारक के पास एक आवेदन के माध्यम से कार्ड का टोकन हो सकता है जो उस व्यक्ति द्वारा प्रदान किया जाता है उसे रोकने का अनुरोध किया था। टोकन अनुरोधकर्ता इस अनुरोध को नेटवर्क पर भेजें, जो कार्ड जारीकर्ता के अनुमोदन से कार्ड टोकन जारी करेगा जो कार्ड के कॉम्बो के साथ-साथ टोकन अनुरोधकर्ता के साथ-साथ टोकन अनुरोधकर्ता के अनुरूप होगा।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को क्या कीमत चुकानी होगी?

इस सेवा के लिए ग्राहक से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

संभावित उपयोग के मामले (उदाहरण या परिदृश्य) क्या है जिनमें टोकन की अनुमति दी गई है?

सभी परिदृश्यों और चैनलों में मोबाइल फोन के साथ-साथ टैबलेट के माध्यम से टोकन करने की अनुमति है (उदाहरण के लिए क्यूआर कोड, एप्लीकेशन और अधिक के माध्यम से संपर्क रहित कार्ड के साथ भुगतान।)

क्या स्मार्टवॉच, या अन्य उपकरणों के माध्यम से टोकन करण को सक्षम करना संभव है?

उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल फोन, टैबलेट लैपटॉप, कंप्यूटर, डेस्कटॉप पहनने योग्य (कलाई घड़ियां, कंगन, आदि), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) उपकरणों, और इसी तरह के उपकरणों पर टोकन सुविधा उपलब्ध है।

कौन टोकेनाइजेशन या डी-टोकनाइजेशन करने में सक्षम है?

टोकनाइजेशन और डी-टोकनाइजेशन केवल अधिकृत कार्ड नेटवर्क के माध्यम से ही किया जाता है। भारत में काम करने के लिए आरबीआई द्वारा अधिकृत कार्ड नेटवर्क की सूची आरबीआई की वेबसाइट पर https://www.rbi.org.in/Scripts/PublicationsView.aspx?id=12043

टोकनाइजेशन के लेनदेन में भाग लेने वाले/प्रतिभागी कौन हैं?

एक विशिष्ट टोकन युक्त कार्ड लेनदेन में, जो पक्ष शामिल होते हैं वे हैं व्यापारी, व्यापारी का अधिग्रहण करता या कार्ड भुगतान प्रोसेसर, जारीकर्ता, टोकन अनुरोधकर्ता और ग्राहक। लेकिन, अन्य संस्थाएं जो सूचीबद्ध नहीं हैं, वे भी लेनदेन में शामिल हो सकती हैं।

क्या टोकन कटने के बाद कार्डधारक का विवरण सुरक्षित है?

कार्ड का वास्तविक डेटा जैसे टोकन, कार्ड नंबर और अन्य जानकारी एक प्रमाणित कार्ड नेटवर्क द्वारा सुरक्षित तरीके से रखी जाती है। टोकन अनुरोधकर्ता प्राथमिक खाता संख्या (पैन), यानी कार्ड नंबर या कार्ड के बारे में कोई अन्य जानकारी सहेज नहीं सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, कार्ड कंपनियों को सुरक्षा और सुरक्षा के लिए टोकन अनुरोधकर्ता प्रमाणित होना आवश्यक है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत सर्वोत्तम प्रथाओं और स्वीकृत मांगों को पूरा करता है।

क्या ग्राहकों के लिए कार्डों का टोकनीकरण अनिवार्य होना चाहिए?

ग्राहक यह तय करने में सक्षम नहीं है कि उसे अपने क्रेडिट कार्ड के टोकन की अनुमति दी जाए या नहीं।

क्या ग्राहकों के पास विशिष्ट उपयोग के मामले के लिए टोकन का चयन करने की क्षमता है?

त्ग्राहक या तो अपने कार्ड को एक विशिष्ट तरीके से उपयोग करने के लिए पंजीकृत या अपंजीकृत कर सकते हैं, अर्थात, संपर्क रहित या क्यूआर कोड-आधारित इन-ऐप भुगतान, आदि

टोकन अनुरोध के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की प्रक्रिया क्या है?

टोकन करण अनुरोध केवल प्रमाणीकरण के अतिरिक्त पहलू (AFA) के माध्यम से ग्राहक की लिखित रूप में सहमति प्राप्त करके किया जा सकता है, न कि रेडियो बटन, चेकबॉक्स आदि के जबरन या डिफ़ॉल्ट या स्वचालित चयन के माध्यम से। ग्राहकों को उपयोग के मामले को चुनने और सीमा निर्धारित करने का विकल्प भी दिया जाता है।

क्या कार्डधारक कार्ड पर टोकन लेनदेन की अपनी सीमा निर्धारित या निर्धारित कर सकता है?

ग्राहक टोकन वाले लेनदेन के लिए नैतिक और प्रति लेनदेन सीमा बदल सकते हैं और सेट कर सकते हैं।

क्या टोकन बनाने के लिए ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कार्डों की संख्या की कोई सीमा है?

एक व्यक्ति किसी भी संख्या में कार्ड के लिए टोकन का अनुरोध कर सकता है। लेन-देन करने के लिए उपयोगकर्ता ऐप या टोकन अनुरोध से जुड़े किसी भी कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होगा।

क्या ग्राहक उस कार्ड का चयन कर सकता/सकती है जिसका वह उपयोग करना चाहता/चाहती है, यदि उसके पास एक से अधिक टोकन कार्ड हैं?

लेनदेन करने के लिए, उपयोगकर्ता टोकन अनुरोध ऐप पर पंजीकृत किसी भी कार्ड का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। क्या इस बात की कोई सीमा है कि कार्ड को किन उपकरणों पर टोकन दिया जा सकता है?

ग्राहक किसी भी उपकरण का उपयोग करके अपने कार्ड के टोकन के लिए अनुरोध कर सकता है।

टोकन युक्त कार्ड के संबंध में कोई समस्या होने पर ग्राहक को किससे संपर्क करना चाहिए? खोए हुए डिवाइस की कंपनी को सूचित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

सभी शिकायतों को सीधे कार्ड कंपनियों को संबोधित किया जाना चाहिए। कार्ड जारीकर्ताओं को यह प्रदान करना होगा कि ग्राहकों के पास “पहचाने गए गैजेट” के रूप में नुकसान की रिपोर्ट करने के लिए कार्ड तक पहुंच हो और साथ ही ऐसी कोई भी स्थिति हो जो टोकन के दुरुपयोग को उजागर करती हो।

यदि कोई कंपनी किसी विशिष्ट कार्य के लिए टोकन करण को रोकने में सक्षम है तो क्या होगा?

जोखिम धारणा वगैरह के आधार पर। कार्ड जारीकर्ता अपने कार्ड को टोकन अनुरोधकर्ताओं के साथ पंजीकृत करने की अनुमति देने का निर्णय ले सकते हैं।

Leave a Comment